12 Amazing Health Benefits of Black Tea in Hindi | काली चाय (ब्लैक टी) पीने के12 अद्भुत स्वास्थ्य लाभ फायदे |Healthrajni

12 Amazing Health Benefits of Black Tea in Hindi | काली चाय (ब्लैक टी) पीने के12 अद्भुत स्वास्थ्य लाभ फायदे | Health Rajni

Amazing Health Benefits of Black Tea काली चाय (ब्लैक टी) पीने के फायदे

काली चाय (ब्लैक टी) पीने के फायदे Benefits of Black Tea


दोस्तों
चाय हमारी रोज व  सभी लोगो की लाइफ का एक हिस्सा है। चाय हमें तरोताजा रखती है, तन मन में स्फूर्ति भरती है, दिमाग की टेंशन को दूर कर हमें रिलैक्स फील करवाती है।
यह कई प्रकार से फायदेमंद है मगर चाय में भी बिना दूध यानी की काली चाय (ब्लैक टी) बहुत ज्यादा फायदेमंद होती है, अगर आप भी सुबह उठकर चाय पीने का शौक रखते हैं तो आपको बता दें कि सुबह खाली पेट दूध की चाय पीना आपके लिए खतरनाक हो सकता है। अगर आपको चाय पीनी ही है तो सुबह उठकर ब्लैक टी पिएं।आज हम उन्ही फायदे के बारे में बात करेंगे-

1.काली चाय वजन घटाने के लिए

काली चाय (ब्लैक टी) में कई ऐसे गुण होते हैं जो हमारे बढ़ते हुए वजन को कम करने में सहायता करते हैं चाय में उपस्थित एंटी एक्सीडेंट हमारी चर्बी को पिघला देता है।

2. काली चाय बिना सूगर के

काली चाय (ब्लैक टी) में दूध की मात्रा नहीं होती है और शुगर की मात्रा भी नहीं  होती हैं वैसे तो शुगर का उपयोग नहीं करना चाहिए अगर आपको लगे तो (हनी) शहद मिला सकते हैं।

3.मधुमेह रोगी के लिए काली चाय अच्छी है

काली चाय (ब्लैक टी)  पीने से डायबिटीज नहीं होती है या होने का खतरा भी कम हो जाता है। खाना खाने के 45 मिनट बाद काली चाय पीने से आपका ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है। हालांकि, यह केवल तब प्रभावी हो सकता है जब आप एक स्वस्थ जीवनशैली के साथ अच्छे आहार और नियमित व्यायाम को अपनाएं।

4. रक्त परिसंचरण को नियमित करने में 

काली चाय रक्त परिसंचरण को नियमित करने में मदद करती है , काली चाय (ब्लैक टी)  से रक्त परिसंचरण से जुड़े तमाम रोगों का खतरा भी कम हो जाता है।

5. काली चाय दिल के लिए

काली चाय दिल के लिए अच्छी होती है, काली चाय (ब्लैक टी)  सेवन रोजाना करना हमारे दिल की सेहत को बनाए रखने में काफी मददगार करती है काली चाय केलोस्ट्रोल को कम करती है और हमारी धमनियों को भी स्वस्थ रखती है।

6. सिरदर्द में मदद करती है 

काली चाय (ब्लैक टी) सिरदर्द में मदद करती है , काली चाय (ब्लैक टी) सिर दर्द होने पर काली चाय (ब्लैक टी) में एक-एक बूंद नींबू को मिलाकर पीने से सिर दर्द खत्म हो जाता है और हमें स्वस्थ भी रखती हैं।

7. हड्डियों के लिए अच्छी होती है

काली चाय (ब्लैक टी) हमारी हड्डियों के लिए अच्छी होती है, काली चाय (ब्लैक टी)  का लगातार सेवन करने से इसमें मौजूद तत्व हमारी हड्डियों को मजबूत बनाते हैं ।

8. काली चाय (ब्लैक टी) मस्तिष्क के लिए अच्छा है

काली चाय (ब्लैक टी)  हमारे दिमाग के लिए फायदेमंद होती है यह दिमाग की कोशिकाओं को स्वस्थ रखती है और रक्त परिसंचरण को नियमित करती हैं। काली चाय (ब्लैक टी)  का रोज सेवन करने से यह हमारे दिमाग की याददाश्त क्षमता मेमोरी पावर को भी बढ़ाती है।

9.काली चाय (ब्लैक टी) में टैनिन और एल्केलामाइन होते हैं 

 चाय में टैनिन स्वाद प्रदान करने के लिए जिम्मेदार हैं। टैनिन आपको इन्फ्लूएंजा, पेचिश और हेपेटाइटिस जैसे वायरस से लड़ने में मदद कर सकता है। काली चाय में एल्केलामाइन भी होता है, जिसका सीधा संबंध आपके अम्यून सिस्टम को मजबूत करने से होता है।

10. काली चाय (ब्लैक टी) कैंसर से बचने में मदद करती है

काली चाय (ब्लैक टी)  का रोज सुबह-शाम सेवन करने से यह हमें फेफड़ों के कैंसर से बचाती है या कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट करती है। काली चाय (ब्लैक टी)  के सेवन से मुंह की तथा बिष्ट कैंसर जैसी समस्या खत्म या रोकथाम होती है।

11. काली चाय (ब्लैक टी) त्वचा को चमक देने में मदद करती है

काली चाय (ब्लैक टी)  के सेवन से त्वचा संबंधित बीमारी में से रोकथाम होती है तथा चेहरे की झुरिया भी खत्म हो जाती है।

12.काली चाय (ब्लैक टी) पीने के नुकसान 


  • काली चाय (ब्लैक टी) का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से दांतों की बाहरी परत इम्मल को नुकसान पहुंच सकती है। इससे दांतों में सेंसिटिविटी बढ़ सकती है।
  • काली चाय (ब्लैक टी) में कैफीन की मात्रा पाई जाती है। इससे अनिद्रा की समस्या हो सकती है।
  • काली चाय (ब्लैक टी) में मौजूद कैफीन किडनी के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

Hope you like the information given about the benefits of milk,
If you know more benefits of milk, then write in the comment on the comment box.

  1. काली चाय (ब्लैक टी) पीने के फायदे Benefits of Black Tea
  2. The Benefits of Milk (Doodh) दूध के फायदे
  3.  Papaya (Papita)पपीता-10 Amazing Health Benefits of Papaya (Papita) पपीता के फायदे,गुण,साइड इफेक्ट | Health Wealth Tips|Health Rajni
  4. The Benefits of Milk (Doodh) दूध के फायदे
  5.  14 Benefits of Black Pepper 14 काली मिर्च के फायदे
  6. 14 Benefits of Honey 14 शहद का लाभ (फायदे)
  7. Health and Beauty Benefit of Rose and Rose Leaf (Gulab) गुलाब की पत्ती के फायदे
  8. How to make Hand Sanitizer at home without alcohol ? बिना अल्कोहल, हैंड सैनेटाइजर घर पर कैसे बनाएं ?
  9. 10 Benefits of Multani Mitti.10  मुल्तानी मिट्टी के फायदेHealth Benefits of Green Coriander (Dhaniya)  हरे धनिये के फायदे
  10. Papaya (Papita)पपीता-10 Amazing Health Benefits of Papaya (Papita) पपीता के फायदे,गुण,साइड इफेक्ट | Health Wealth Tips|Health Rajni


Comments