Honey Lemon Water - 9 Amazing Health Benefits in Hindi | गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीने के फायदे | Health Rajni

Honey Lemon Water -Amazing Health Benefits in Hindi | गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीने के फायदे | Health Rajni

Benefits of Honey and Lemon Lukwarm Water गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीने के फायदे


Honey Lemon Water -Amazing Health Benefits in Hindi | गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीने के फायदे | Health Rajni



गुनगुने पानी  में नींबू और शहद मिलाकर पीने के फायदे Benefits of drinking Lemon and Honey Mixed with Lukewarm Water


दोस्तों 
आशा है कि आप अपने घर में अच्छी तरह से फिट और स्वस्थ हैं,
आज हम गुनगुने पानी में नींबू तथा शहद मिलाकर पीने के फायदे के बारे में जानने वाले हैं,

1. गुनगुने  पानी में शहद के फायदे Benefits of honey in lukewarm water-

 सुबह सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर पीने से यह हमारे शरीर में स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। शहद को गर्म पानी के साथ लेने से वजन कम  होता है।

2. अपाचन को दूर करता है Removes indigestion- 

अपाचन जैसी समस्याओं से बचने के लिए सुबह सुबह गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर पीना चाहिए यह पेट को साफ करने में मदद करता है यह लीवर के रस के उत्पादन को बढ़ाता है, जिससे पाचन में मदद मिलती है। नींबू में एसिड होता है, जो विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।

3. कब्ज को दूर करने में To Relieve constipation- 

इस मिश्रण के उपयोग से कब्ज जैसी समस्याओं से तुरंत छुटकारा पाया जा सकता है, यह आंतों को रिपेयर तथा स्वस्थ रखता है।यह पेट को हाइड्रेट करता है और सूखे मल को पानी में भिगो देता है इन सब की  मौजूदगी से कब्ज में राहत मिलती है।

4. शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं Increase Body Immunity -

 लसीका प्रणाली में पानी और आवश्यक तरल पदार्थ की कमी हो जाती है जिससे आपको सुस्त और विकनेस महसूस होती है, अनिद्रा, उच्च या निम्न रक्तचाप, तनाव और मानसिक स्वास्थ्य पर असर पड़ता है।सुबह सुबह गुनगुने पानी में नींबू और  शहद मिलाकर पीने से यह हमारे अंदर स्पूर्ति भर देता है हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ा देता है।

5. मुंह या सांसों की बदबू को दूर करता है Removes Stench of Mouth or Breath -

 नींबू में एसिडिक प्रकृति होती है। शहद और गुनगुने पानी के साथ सांसों की बदबू को तुरंत दूर करने में मददगार होता है नींबू हमारी लार ग्रंथियों को सक्रिय और आक्रामक बैक्टीरिया को बाहर कर मुंह शुद्ध करने में मदद करता है और सांस की बदबू को प्राकृतिक रूप से छुटकारा दिलाता है।

6. मूत्र वर्धक के रूप में कार्य करता है Acts as a diuretic - 

शहद में बहुत ही शक्तिशाली एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो कई प्रकार के संक्रमण को दूर करने में मदद करते नींबू और पानी के साथ शहद का मिश्रण मूत्रनली को साफ करने में सबसे अधिक मदद करता है। यूरिनरी ट्रैक्ट इनफेक्शन से पीड़ित महिलाओं के लिए यह काफी अच्छा मिश्रण साबित होता है।

7. वजन कम में मददगार है Helps in Weight Loss-

 शहद और निंबू के साथ गुनगुना पानी मिलाकर पीने से भूख कम लगती है इससे कई मात्रा में फाइबर होता है, जो की भूख की इच्छा और शुगर लेवल को कम करके पर्याप्त एनर्जी प्रदान करता है, इस तरह से नियमित रूप से सुबह इसका सेवन करने से दिन भर में हमारे द्वारा लिए गए भोजन की मात्रा कम हो जाएगी।

8. पोषक तत्व और विटामिन से भरपूर होता है Rich in Nutrients and Vitamins - 

शहद और निंबू के गुनगुने पानी के साथ कई जरूरी एंटी-एक्सीडेंट, विटामिन और पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें एंटी इफ्लेमेंटरी गुण भी मौजूद होते हैं इसलिए इसके सेवन से शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है, साथ हि यह वजन कम करने में सहायक होते हैं।


Comments