Top 6 Amazing Immunity boosting food in Hindi | 6 रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने वाले फूड in Hindi | HealthRajni

Top 6 Amazing Immunity boosting food (Fruit) | 6 रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने वाले फूड in Hindi | HealthRajni

 6 रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने वाले फूड in Hindi

Top 6 Amazing Immunity boosting food (Fruit) | 6 रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने वाले फूड in Hindi | HealthRajni


Immunity Boosting Food  रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने वाले फूड

  1. आंवला Gooseberry...
  2. लहसुन Garlic...
  3. अदरक Ginger...
  4. हल्दी Turmeric...
  5. अनार Pomegranate...
  6. चकुंदर Sugar beets...

Top 6 Amazing Immunity boosting food (Fruit) in English fight against COVID-19 | Health Wealth Tips | HealthRajni

हेलो दोस्तों,

 उम्मीद है आप सब ठीक होंगे और अपने घर में सुरक्षित होंगे। आज मैं आपको ऐसे फूड  के बारे में बताने वाली जो आपके शरीर की इम्यूनिटी बूस्टिंग करने में मदद करेंगे व आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा देंगे-


1. आंवला Gooseberry-

आंवले में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। आंवले को कई माध्यम या तरीके से खाया जा सकता है ,
आंवला एक वंडर फूड है. यानी कि इस छोटे से फल में ऐसे चमत्‍कारिक गुण है जो शरीर के लिए बेहद गुणकारी हैं. यह न सिर्फ हमारे शरीर की इम्‍यूनिटी बढ़ाता है बल्‍कि कई बीमारियों को जड़ से भी खत्‍म करता है | सुबह-सुबह रोजाना आंवले के रस में,शहद मिलाकर पीने से कई तरह के फायदे होते हैं साथ ही साथ हमारे शरीर की इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करता है हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।


2. लहसुन Garlic-

लहसुन कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है लहसुन हमारे शरीर को डिटॉक्सिफायिंग  करने में मदद करता है। तथा लहसुन को भूनकर खाने से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है जिससे हमारे शरीर में विभिन्न प्रकार के संक्रमण से बचाने में मदद मिलती है। कोलेस्ट्रॉल बढ़ रहा हो या डायबिटीज के मरीज हों, डाइट में लहसुन का सेवन न सिर्फ सर्दियों बल्कि हर मौसम में बेहद फायदेमंद है।
लहसुन सांस में बदबू, मुंह, पेट या सीने में जलन, गैस, उल्टी, शरीर में गंध और दस्त का कारण बन सकता है। अक्‍सर कच्चा लहसुन खाने से स्थिति और भी खराब हो जाती हैं। इससे रक्तस्राव का खतरा भी बढ़ सकता है।


3. अदरक Ginger -

अदरक में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, विटामिन आदि तत्व पाए जाते हैं अदरक को कई तरीके से उपयोग किया जाता है अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े को शहद के साथ मिलाकर सेवन करने से यह खासी, जुखाम जैसी समस्याओं को जड़ से खत्म कर देता है। अदरक की तासीर गर्म होती है और इसीलिए ठंड के मौसम में अदरक का इस्तेमाल खूब किया जाता है. वहीं अदरक से बनी कड़क चाय तो लोग दिन में 2-3 बार पी ही लेते हैं. जिससे सर्दी-जुकाम में आराम मिलता है | अदरक का सेवन हमारे शरीर के रक्त परिसंचरण को भी नियमित करता है यह हमारे शरीर के कैस्ट्रोल को भी कंट्रोल करता है।

4. हल्दी Turmeric-

 हल्दी औषधि गुणों का खजाना है हल्दी में एंटी एक्सीडेंट, एंटी फंगल, एंटी बैक्टीरियल, तथा एंटीसेप्टिक गुण वाले पोषक तत्व पाए जाते हैं।
एंटीबैक्टीरियल व एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होती है।
हल्दी में कई तरह के औषधीय गुण होते हैं। बहुत सारे औषधीय गुण हल्दी को इतना खास बना देते हैं कि ज्यादातर लोग भोजन में इसका उपयोग करने के अलावा स्किन पर भी इसका प्रयोग करते हैं। हल्दी सर्दी-जुकाम जैसी बहुत सी बीमारियों को जड़ से खत्म कर देती है हल्दी का लगातार सेवन हमारे शरीर की इम्युनिटी को बुष्ट करता है तथा रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है ,
हल्दी को गर्म दूध में मिलाकर रात को पीने से काफी फायदा होता है हल्दी बदलते मौसम के कारण होने वाली समस्याओं से हमें बचाती हैं।


5. अनार Pomegranate-

अनार के दानों में एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं इसके साथ-साथ अनार में एंटीबैक्टीरियल तथा एंटीवायरल गुण पाए  जाते हैं, जो हमारे शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं तथा कई प्रकार की वायरल बीमारियों से हमारी रक्षा करते हैं। फाइबर, विटामिन के, सी, और बी, आइरन, पोटेशियम, जिंक और ओमेगा -6 फैटी एसिड जैसे गुणों से भरपूर होता है।
अनार का जूस पीने से चेहरे पर निखार आता है। साथ ही ये कील-मुंहासों की समस्या में भी फायदेमंद है

6 . चकुंदर Sugar Beets -

चकुंदर हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। चकुंदर में आयरन, विटामिन सी तथा पोटेशियम पाया जाता है जो, हमारी इम्यूनिटी सिस्टम को स्वस्थ रखता है तथा शरीर में आयरन की कमी को भी पूरा करता है चुकंदर को कई प्रकार से खाया जा सकता है सकता है। चुकंदर का जूस काफी फायदेमंद होता है। कब्ज: चुकंदर को नियमित खाने से कब्ज और बवासीर जैसे पेट संबंधी रोगों में लाभ होता है।


आशा करती हूं, आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी इससे संबंधित आपकी कोई क्यूरी  हो, तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करें एवं इसे सब्सक्राइब करें मेरे ब्लॉग के नोटिफिकेशन पाने के लिए इसे सब्सक्राइब करें।


Comments