Pineapple (अनानास)- 11 Surprising Pineapple Health Benefits, Nutrition Facts | अनानास के फायदे | HealthRajni

Pineapple (अनानास)- 10 Surprising Pineapple Health Benefits, Nutrition Facts | अनानास के फायदे | HealthRajni

11 Surprising Pineapple Health Benefits| अनानास के फायदे


Pineapple (अनानास)- 10 Surprising Pineapple Health Benefits, Nutrition Facts | अनानास के फायदे | HealthRajni

अनानास विटामिन सी, मैंगनीज, तांबा और फोलेट में समृद्ध है। अनानास पर अन्य पोषण आँकड़े भी प्रभावशाली हैं |

1. डायबिटीज में सहायक...
2. आंखों की रोशनी के लिए...
3. इम्यूनिटी बढ़ाने में...
4. कैंसर से लड़ने में सहायक...
5. पथरी के लिए...
6. ब्लड प्रेशर को सामान्य करने में...
7. डाइजेशन अपचन की समस्या के लिए...
8. वजन कम करने में.....
9. लू से बचाने के लिए...
10. चेहरे का निखार बढ़ाने में...
11. मसूड़ों और दांतों को मजबूत करने में...

अनानास के फायदे Pineapple Health Benefits


हेलो दोस्तों,
 उम्मीद है आप सब घर पर होंगे और सुरक्षित होंगे |
दोस्तों आज मैं आपको ऐसे फल के बारे में बताने जा रही हूं, जो शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद है, मैं आपको अनानास (Pineapple) के फायदे के बारे में बताने जा रही हूं। कच्चा अनानास (Pineapple) मैंगनीज का एक उत्कृष्ट स्रोत है, विटामिन सी और अनानास में प्रोटीयोलाइटिक एंजाइम, ब्रोमेलैन होता है, जो प्रोटीन को तोड़ता है। पाइनएप्पल का जूस बच्चों और बड़ों दोनों को बहुत ही ज्यादा पसंद होता है आइए जानते हैं पाइनएप्पल के बारे में-


1. डायबिटीज में सहायक-


पाइनापल में प्राकृतिक शुगर होती है जो शरीर के लिए फायदेमंद होती है डायबिटीज के मरीज पाइनापल का सेवन डॉक्टर की सलाह से कर सकते हैं पाइनापल में शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकता है।


2. आंखों की रोशनी के लिए-  

पाइनापल में विटामिन ए पाया जाता है जो आंखों से संबंधित बीमारियों को ठीक करता है साथ ही साथ आंखों की रोशनी भी तेज करता है पाइनापल अपने विशिष्ट पोषक तत्वों और विटामिन से भरपूर होने के कारण आंखों की रोशनी के लिए उपयोगी होता है पाइनापल का लगातार सेवन करने से आंखों के लिए फायदेमंद होता है।

3. इम्यूनिटी बढ़ाने में-  

पाइनापल पोषक तत्वों से भरा होता है इसमें विटामिन सी,फाइबर,मैग्नीशियम पाया जाता है जो हमारे शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाता है तथा रोगों से लड़ने में सहायक करता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। 

4. कैंसर से लड़ने में सहायक -

पाइनापल का सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है जिससे पाइनापल  कैंसर के कारणों से लड़ने में तथा उसे बढ़ने में इसे रोकने में सहायक होता है पाइनापल में एंटी एक्सीडेंट,एंटीबैक्टीरियल तथा इनकी वायरल गुण पाए जाते हैं जो शरीर में टक्सेन को बाहर निकालने में सहायक होते हैं जो कैंसर के खतरे से बचाते हैं तथा कैंसर होने के खतरे को कम कर देते हैं।

5. पथरी के लिए-

पाइनापल एक नेचुरोपैथी हब है जिन लोगों को शरीर में बहुत ज्यादा सूजन होती है, घुटनों में सूजन रहती है, किडनी (स्टोन) पथरी की शिकायत रहती है ऐसे लोगों के लिए पाइनापल का जूस काफी मददगार होता है पाइनएप्पल जूस पथरी को बिगाड़ने में सहायता करता है तथा पेट दर्द की समस्याओं को दूर करता है।

6. ब्लड प्रेशर को सामान्य करने में

 पाइनापल में पोटेशियम पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को सामान्य करने में सहायक होता है।

7. डाइजेशन अपचन की समस्या के लिए

पाइनेपल (Pineapple) के छोटे-छोटे टुकड़े कर के टुकड़ों पर काली मिर्च पाउडर तथा काले नमक का चूर्ण डालकर सेवन करने से डाइजेशन की समस्या दूर हो जाती है तथा  पाइनापल जूस के सेवन से पेशाब में दर्द जैसे समस्या दूर हो जाती है।

8. वजन कम करने में

पाइनापल मैं एंटी एक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जिससे यह शरीर में अनचाही चर्बी कम करने में सहायता करता है यह हमारे पाचन तंत्र को मजबूत करता है। रोजाना 200ml  अनानास का जूस पीने से मोटापा कम होता है यह जूस चर्बी को निकाल कर बाहर कर देता है।

9. लू से बचाने के लिए

अनन्नास (पाइनापल) के जूस को पीने से गर्मी की गर्माहट दूर होती है और लू लगने का खतरा कम रहता है पाइनापल जूस पीने से प्यास बहुत कम लगती है।

10. चेहरे का निखार बढ़ाने में

पाइनापल को रोज सुबह नाश्ते में पीने (जूस) से यह आपके चेहरे के लिए लाभदायक होता है, और चेहरे पर निखार आता है। पाइनापल में एंटी एजिंग गुण पाए जाते हैं जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं  पाइनापल के लगातार सेवन से चेहरे की झुरिया नहीं आती है तथा चेहरे की कील मुंहासे,दाग धब्बे से भी बचाता है पाइनापल जूस बनाने के बाद बचने वाले गुदे को फोड़े फुंसियों पर लगाने से भी बहुत फायदा होता है।


11. मसूड़ों और दांतों को मजबूत करने में

पाइनापल में कैल्शियम पाया जाता है, जो मसूड़ों और दांतों को मजबूत बनाता है और सङने से बचाता है।


अनानास के फायदे Pineapple Health Benefits

Comments