10 Amazing Healthy Food for weight loss in Hindi | 10 वजन घटाने के लिए फूड हिंदी | HealthRajni

10 Amazing Healthy Food for weight loss in Hindi | 10 वजन घटाने के लिए फूड हिंदी  | Health Rajni

10 Amazing Healthy Food for weight loss in Hindi | 10 वजन घटाने के लिए फूड हिंदी

10 Amazing Healthy Food for weight loss in Hindi | 10 वजन घटाने के लिए फूड हिंदी  | Health Rajni

1. मिर्ची Red Pepper 
2. टमाटर Tomato
3. पत्ता गोभी Cabbage
4. अनाज Whole Gain
5. दाले Lentils
6. दूध मक्खन Low Fat Milk
7.अंडे egg...
8. Oats (ओट्स)
9. ग्रीन टी Green Tea
10. एप्पल सेव Apple

वजन घटाने के लिए फूड 

हेलो दोस्तों आप सब ठीक होंगे और घर में सुरक्षित होंगे।
हमारी सेहत सिर्फ एक्सरसाइज करने से ठीक नहीं रहती, हमें एक्सरसाइज के साथ-साथ एक अच्छा भोजन भी करना जरूरी होता है |
आज मैं आपको ऐसे ही कुछ आहार के बारे में बताने वाली हूं, जिससे आप अपना वजन तेजी से कम कर पाएंगे साथ ही एक स्वस्थ व हेल्दी शरीर भी प्राप्त कर पाएंगे-


1. मिर्ची Red Pepper  -

मिर्ची में एक capsaicin नामक पोषक तत्व पाया जाता है, जो चर्बी के घटाता है, साथ ही साथ शरीर के मेटाबॉलिज्म को भी तेज कर देता है, जिससे वजन तेजी से घटता है व भूख को भी कम कर देता है।

2. टमाटर Tomato -

टमाटर को हमें अपनी रोजाना की डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए टमाटर में विटामिन ए,विटामिन के, विटामिन सी अधिक मात्रा में तथा कैलोरी बहुत कम मात्रा में होती है, टमाटर में 90% पानी की मात्रा होती है जिससे टमाटर से शरीर में पानी की आपूर्ति बनी रहती है जिससे भूख नहीं लगती है, टमाटर में वजन कम करने तथा मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने वाले पोषक तत्व पाए जाते हैं।

3. पत्ता गोभी Cabbage -

पत्तागोभी न्यूट्रीशन, विटामिन तथा फाइबर से भरपूर है,  पततागोभी  में फेट तथा कोलेस्ट्रॉल  नहीं होता है, पतागोभी शरीर में शुगर को कार्बोहाइड्रेट में परिवर्तित होने से बचाती हैं।

4. अनाज Whole Gain- 

संपूर्ण अनाज से बनी चीजें कैलोरी बर्न करने में सहायक होती है। किसी और भोजन की तुलना में whole gain  में फैट बर्न, प्रॉपर्टी फाइबर, न्यूट्रीशन होते हैं, जो डाइजेशन सिस्टम को ठीक कर रखते हैं और बॉडी को स्वस्थ बनाते हैं।

5. दाले Lentils - 

दाले प्रोटीन तथा फायबर की अच्छी स्रोत होती है यह मेटाबॉलिज को बूस्ट करती है और वजन घटती है।

6. दूध मक्खन Low Fat Milk- 

दूध तथा डेरी प्रोडक्ट लो फैट वाले होते हैं, और कैल्शियम का अच्छा स्रोत होते हैं कैल्शियम वजन बढ़ाने वाली श्रंखला को बनाता है, तथा दोबारा बढ़ने से रोकता है।।

7.अंडे egg- 

अंडे में विटामिन बी 12 होता है जो शरीर में मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है तथा फेट को बर्न करता है। अंडे पोषक तत्व से भरपूर होते हैं इसलिए हमें हमेशा नाश्ते में खाना चाहिए।  अंडे प्रोटीन तथा ऊर्जा का स्रोत है जो शरीर में उर्जा दिन भर बनाए रखते हैं।

 8. Oats (ओट्स) -  

Oats (ओट्स)  बिटा ग्लूकेंस फाइबर से भरपूर होते हैं जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं तथा चर्बी को तेज़ी से घटाते हैं।  ओट्स शुगर लेवल को मेंटेन तथा कोलेस्ट्रॉल को रिडयुज करते हैं शरीर की क्षमता को बढ़ाते हैं, फेट कम करते हैं तथा डाइजेशन को नियमित करते हैं।

9. ग्रीन टी Green Tea -

ग्रीन टी वेट कम करने के लिए सबसे अच्छा उपाय है। दिन भर में दो-तीन बार ग्रीन टी पीने से यह हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ा देती है, एनर्जी लेवल को बनाए रखती है कैलोरी और फैट को बर्न करती है।

10. एप्पल सेव Apple - (Apple a day, Keeps doctor away)

सेवफल आयरन, विटामिन सी जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं (Apple a day, Keeps doctor away) एप्पल में फाइबर होते हैं जो डाइजेशन को नियमित करते हैं तथा फैट कम करने में सहायक होते हैं।



10 Amazing Healthy Food for weight loss in Hindi | 10 वजन घटाने के लिए फूड हिंदी  | Health Rajni

Comments