तरबूज Watermelon के फायदे और नुकसान in Hindi | 12 Amazing Benefits And Side Effects In Hindi | HealthRajni | Health tips in Hindi

तरबूज Watermelon के फायदे और नुकसान | Amazing Benefits And Side Effects In Hindi | HealthRajni |

Benefits of Watermelon तरबूज

तरबूज Watermelon के फायदे और नुकसान | Amazing Benefits And Side Effects In Hindi | HealthRajni |


तरबूज के फायदे

हैलो मित्रों
आशा है कि आप अच्छी तरह से फिट और ठीक हैं,
आज में तरबूज के स्वास्थ्यवर्धक व औषधि गुण के बारे में बताने वाली हूं, तरबूज सिर्फ खाने में ही अच्छा नहीं लगता बल्कि इसमें कई औषधीय गुण भी होते हैं तरबूज में 90-95% तक पानी होता है , यह गर्मियों के सीजन में मिलने वाला फल है तरबूज का उत्पादन बेल के रूप में खेतों में होता है जो भूमि रेतिली होती है इसके कुछ फायदे के बारे में जानेंगे-

1. तरबूज के उपस्थित तत्व व विटामिन-

 तरबूज में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, बी,सी, आयरन तथा मैग्नीशियम पाया जाता है तरबूज में पोटेशियम की मात्रा भी  पाई जाती है। तरबूज खाना कई बीमारियों में भी बहुत फायदेमंद होता है

2 तरबूज हार्ट के लिए फायदेमंद होता है-

 तरबूज में विटामिन beta-carotene पाया जाता है जो हमारे रक्त कोशिकाओं को रिपेयर करता है जो हृदय को स्वस्थ रखती है। कोलेस्ट्रॉल कम करके और पोटेशियम जैसे पदार्थ की पूर्ति कर यह एक .स्वस्थ हृदय प्रदान करता है। तरबूज़, रक्त धमनियों को सुचारू रूप से चलाने के लिए ज़रूरी सिटर्लिन और आर्ज़िनयिन जैसे, तत्वों से भरपूर है।

3 कैंसर की रोकथाम में तरबूज के फायदे-

 रिसर्च में पता चला है कि तरबूज का नियमित सेवन करने से पेट का कैंसर, हृदय रोग, तथा मधुमेह से भी बचाता है। तरबूज में कार्बोहाइड्रेट, फास्फोरस, लवण तथा कैल्शियम से भरपूर होता है, जो हमारे खून साफ करने के साथ-साथ पथरी व हृदय की देखभाल तथा कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से बचाता है।

4. लू तथा गर्मियों से राहत 

तरबूज गर्मियों में लगने वाली लू तथा गर्मियों से राहत देता है तरबूज के सेवन से लू( भारत में चलने वाली गर्म हवा) से छुटकारा पाया जा सकता है। तरबूज़ शरीर को डी हाइडरेट होने से बचाता है। तरबूज़ में प्रचुर मात्रा में पानी होने के कारण ये हुमारे शरीर को हाइड्रेटेड भी रखता है और रिहाइड्रेशन सॉल्ट्स जैसे कैल्शियम, पोटेशियम , सोडियम व मैग्नीशियम की मदद से हमारे शरीर और त्वचा पर गर्मी का असर नही पड़ने देता।

5. शक्ति वर्धक फल-

तरबूज एक शक्ति वर्धक फल भी होता है। पोटेशियम, विटामिन बी, विटामिन सी बीटा क्रोटीन व मैग्नीशियम से तरबूज़ कमज़ोरी और सुस्ती को दूर भगाता है। ये उर्जा में 45% की व्रद्धि करने में सक्षम है।

6. केलोस्ट्रोल  लेवल को कम 

तरबूज हमारे शरीर के  केलोस्ट्रोल  लेवल को कम करता है जिससे हृदय से संबंधित रोग दूर हो जाते हैं और हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है। स्वस्थ्य हृदय के लिए उपयोगी है
कोलेस्ट्रॉल कम करके और पोटेशियम जैसे पदार्थ की पूर्ति कर यह एक .स्वस्थ हृदय प्रदान करता है। तरबूज़, रक्त धमनियों को सुचारू रूप से चलाने के लिए ज़रूरी सिटर्लिन और आर्ज़िनयिन जैसे, तत्वों से भरपूर है।

7. भूख ना लगने पर-

तरबूज के रस को (एक गिलास) मिश्री तथा निंबू की कुछ बूंदें मिलाकर भोजन करने के 1 घंटे पहले पीना चाहिए जिससे भूख ना लगने वाली बीमारी का कुछ ही समय में रोकथाम हो जाता है।

8. बवासीर रोग होने पर-

 अगर किसी को बावसीर रोग है तो उसे तरबूज के आधा गिलास जूस में आंवले के पाउडर की एक चम्मच मिलाकर पीने से कुछ ही दिन में बवासीर की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है बवासीर की समस्या दूर करने में यह एक रामबाण इलाज है।

10 आपाचन, भूख बढ़ाने तथा खून की कमी को दूर करने में-

तरबूज के अंदर एक छेद करके उसमें एक दो चम्मच चीनी (शुगर) डालकर 1 दिन के लिए रख दे फिर उसका जूस बना ले उसे नियमित पीने से यह सभी समस्याएं खत्म हो जाती है।

11 ब्यूटी तथा स्किन को निखारने में -

तरबूज में लाइकोपिन पाया जाता है जो त्वचा की चमक को बरकरार रखता है, तरबूज से हम अपनी स्किन को और चमकदार बना सकते तरबूज के अंदर वाले हिस्से  को हाथ पर ले फिर इसे चेहरे पर लगा ले इसके 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें आप देखेंगे कि आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी।

12 रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में-

विटामिन और की प्रचुर मात्रा होने के कारण ये शरीर के इम्यून सिस्टम को भी अच्छा रखता है, तरबूज में मौजूद विटामिन हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं जिससे हमारे शरीर को रोगों से लड़ने में ताकत मिलती है।

तरबूज Watermelon के फायदे और नुकसान | Amazing Benefits And Side Effects In Hindi | HealthRajni |

Comments