How to avoid Corona virus कोरोना से कैसे बचा जाये

How to avoid corona virus 

 कोरोना से कैसे बचा जाये 

How to avoid Corona virus  कोरोना से कैसे बचा जाये

Aaj main aapko corona se bachne ke upay batane  ja rahi hu
Corona Koi Bimari Nahi yah Ek virus hai Kuch upay Karke isse bacha Ja sakta hai-
Corona Virus

ऑफिस में रखें इन 5 बातों का ध्यान, कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने में मिलेगी मददइस समय दुनिया के 146 से भी ज्यादा देश कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं। भारत में यह संक्रमण अब तक 114 लोगों को अपनी जद में ले चुका है। इसलिए आपको हर छोटी-छोटी सावधानी बरतनी पड़ेगी। इस स्थिति में उन लोगों को ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है, जो ऑफिस में काम कर रहे हैं। ऑफिस में कई सारे लोग अलग-अलग एरिया से ट्रैवल करते हुए ऑफिस तक पहुंचते हैं। कुछ लोग हो सकता है कि कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों के संपर्क में भी आते हों। इसलिए ऑफिस में काम करने वाले लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचे रहने के लिए कुछ बातों का खास ख्याल रखना होगा।

दरअसल, कोरोना वायरस के संक्रमण वाले क्षेत्र से अगर कोई व्यक्ति ट्रैवल करता है और ऐसे लोग ऑफिस में आपसे मिलते हैं और आपकी डेस्क तक भी आते हैं तो, आपको ऐसे लोगों से सावधान रहने की जरूरत है। नीचे कुछ खास टिप्स बताई जा रही हैं, जिन पर आपको जरूर ध्यान देना चाहिए।

​ऑफिस पहुंचने के बाद डेस्क को खुद से भी करें साफ
आपकी ऑफिस में कोई व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित है और वह इस बात से अंजान है तो ऐसे लोग आपकी डेस्क पर वायरस छोड़ सकते हैं। दरअसल संक्रमित व्यक्ति अगर आपकी डेस्क को टच करता है तो आपकी डेस्क कोरोना वायरस से संक्रमित हो जाएगी। इसलिए किसी क्लीनिंग जेल को डेस्क पर छिड़क लें और एक टिश्यू पेपर लेकर डेस्क को अच्छी तरह साफ कर लें।

​​सर्दी-जुकाम से पीड़ित लोगों से रहें दूर
कोरोना वायरस का लक्षण सर्दी-जुकाम से मिलता जुलता ही है। ऑफिस में कई लोगों को नॉर्मल सर्दी-जुकाम भी हो सकता है जबकि कुछ लोगों के लिए यह संदेह की स्थिति होगी। आपको ऑफिस में सर्दी-जुकाम से पीड़ित ऐसे लोगों से उचित दूरी बनाए रखने की जरूरत है। इस बात का ध्यान दें कि बहुत जरूरत पड़ने पर भी अगर आप ऐसे लोगों के पास जाएं तो एक डिस्टेंस जरूर मेंटेन करके रखें।

​ऑफिस में मिलने के दौरान इस बात का रखें सबसे ज्यादा ख्याल
कोरोना वायरस पर्सन टू पर्सन ही सबसे ज्यादा फैलता है, ऐसे में आपको इस बात का विशेष ध्यान देना पड़ेगा कि आप किन लोगों से मिल रहे हैं। ऐसा हो सकता है कि ऑफिस में आपसे मिलने वाला सहकर्मी किसी कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आया हो और उससे मिलने के दौरान आप भी उस संक्रमण से पीड़ित हो सकते हैं। इसलिए ऑफिस में किसी से भी मिलें तो हैंडशेक न करें और कम से कम 1 मीटर की दूरी जरूर बनाएं रखें।

​​कैंटीन में जाते समय इस बात पर दें ध्यान

कोरोना वायरस का लक्षण पूरी तरह से दिखने में कुछ समय लेता है। ऑफिस में अलग-अलग सेक्शन के लोग कैंटीन में जरूर मिलते हैं, जो कोरोना वायरस से संक्रमित भी हो सकते हैं। इसलिए कैंटीन में इन दिनों थोड़ा कम ही जाएं और अगर जाएं भी तो ऐसे ही लोगों के साथ रहें जो पूरी तरह से स्वस्थ हों।

  1.  Hamesha shakahari Rahe Hindu Manyata Mein Sakahari Ko protsahit Kiya jata hai Hamare Hindu shuruaat Se  hi faal-fool ann per Jivit  the
  2.  Kisi bhi vyakti Se Mile To Ek metre ki Duri banaye  rakhe
  3.  hath milane se bache uski jagah namaste ka upyog kre
  4.  mask ka upyog Kare
  5.  normal Sardi khansi Bhukhar Sans Me taklif  Sharir Mein Dard ke Lakshan hone par doctor se mile
  6.  Hath Hamesha sabun ya senelyser se acche se dhoye
  7.  Sarvjanik jagah ya Bheed Me jaane se bacche 
  8.  janwaro ke Sampark mein aane se bache
  9. Satrkta rakh kar ise  khatm Kiya Ja sakta hai
  10. Need hone par 24×7 health and family welfare helpline number +91-11-23978046 par call kre   


Comments